ऋषिकेश गंगा नदी के तट पर हिमालय की तलहटी में स्थित, भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। ऋषिकेश जो की दिव्य नीली गंगा, नदी के किनारे सफेद रेत, हरी-भरी पहाड़ियों, प्राचीन हिंदू मंदिरों, रिवर राफ्टिंग,ऋषिकेश कैंपिंग और बहुत कुछ गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध है। ऋषिकेश में घूमने के स्थानों की अधिकता के साथ, यह कई मजेदार गतिविधियाँ जैसे ऋषिकेश रिवर राफ्टिंग, ऋषिकेश कैंपिंग आदि भी प्रदान करता है जो इसे बहुत अधिक लोकप्रिय बनाती हैं। उत्तराखंड के इस आकर्षक शहर को ‘विश्व की योग राजधानी’ के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह योग का अध्ययन करने के लिए एक प्रमुख केंद्र है और इसके कई आश्रम और ध्यान केंद्र हैं जहाँ कोई भी योग सीख और अध्ययन कर सकता है।

ऋषिकेश को पर्यटकों के बीच एक महत्वपूर्ण स्थान बनाने वाला सबसे प्रतिष्ठित तत्व गंगा नदी की उपस्थिति है जो माना जाता है कि यह हिंदू धर्म के अनुसार सबसे पवित्र नदी है। ऋषिकेश में कई हिंदू मंदिर और धार्मिक स्थान हैं, जो भारत में हिंदुओं के लिए एक प्रमुख धार्मिक केंद्र है। यह शहर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के पास सबसे पसंदीदा सप्ताहांत गेटवे में से एक है। ऋषिकेश और दिल्ली के बीच की दूरी सिर्फ 244 किमी है जो इसे दिल्ली के थकाऊ माहौल से बचने के लिए लोगों के लिए एक आसान पलायन स्थल बनाता है। साहसिक खेलों और आध्यात्मिकता के लिए एक प्रमुख केंद्र होने के अलावा, ऋषिकेश को अपनी तरह का बनाने वाला गुण प्राकृतिक सुंदरता और मोटी वनस्पति है, जो इसकी हवा को ताज़ा करने की भावना को जोड़ता है।

ऋषिकेश में साल भर तीर्थयात्रियों का भारी जमावड़ा लगा रहता है क्योंकि इसमें हिंदुओं के लिए कुछ प्रमुख धार्मिक स्थान हैं। इसके अलावा, गंगा नदी को हिंदुओं द्वारा पूजा जाता है जो धार्मिक रूप से इस शहर को और भी महत्वपूर्ण बनाता है। ऋषिकेश में घूमने की जगहें हैं जो माना जाता है कि हिंदू पौराणिक कथाओं से सीधे जुड़ी हुई हैं। ऐसी जगहों में राम झूला और लक्ष्मण झूला बहुत प्रसिद्ध हैं। ये गंगा नदी के पार लोहे के निलंबन पुल हैं, और ऋषिकेश में सबसे प्रतिष्ठित स्थलों में से एक हैं।

ये पुल नदी और शहर के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करते हैं। शहर के घरों में कुछ सबसे अधिक पूजनीय धार्मिक स्थल स्वरोग आश्रम, त्रिवेणी घाट, तेरा मंज़िल मंदिर और कई और ऐसे स्थान हैं, जहाँ हर साल सैकड़ों हिंदू भक्त आते हैं। ऋषिकेश कई योग आश्रमों का घर भी है। परमार्थ निकेतन योग को सुविधाजनक बनाने वाला एक प्रमुख आध्यात्मिक केंद्र है। बीटल्स आश्रम ऋषिकेश में एक स्टार आकर्षण है, जो बीटल्स भित्तिचित्र और कलाकृति के लिए प्रसिद्ध है। आश्रम को प्रसिद्ध पॉप बैंड, द बीटल्स से मिला, जिन्होंने s 60 के दशक में आश्रम का दौरा किया था। ऋषिकेश प्रमुख हिंदू त्योहारों के दौरान एक खुशी है।